खेल जगत

धोनी के संन्यास को लेकर युवराज सिंह ने दिया बड़ा बयान, कहा- ‘मुझे लगता है कि धोनी को…’

धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वैसे तो वर्ल्ड कप-2019 के बाद से ही धोनी के संन्यास को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। हालांकि क्रिकेट फैंस को यह सवाल बहुत परेशान कर रहा था कि आखिर धोनी अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप में खेलेंगे या उसे पहले संन्यास ले लेंगे ? गौरतलब है कि, धोनी इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद नीली जर्सी में नजर नहीं आए हैं। वर्ल्ड कप के बाद उनके संन्यास को लेकर चर्चा तेज हो गई थी। आपको बता दें कि पिछले साल युवी से धोनी के संन्यास को लेकर सवाल पूछा गया था आइये आपको बताते है युवराज सिंह ने इस सवाल को लेकर क्या कहा था

संन्यास का फैसला धोनी पर छोड़ देना चाहिए : युवराज

पिछले साल पूर्व भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह ने धोनी के संन्यास को लेकर एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने दूसरे लोगों को धोनी के भविष्य को लेकर चर्चा करने को गलत बताया है। युवराज ने कहा था कि धोनी के संन्यास का फैसला केवल उन्हीं पर छोड़ देना चाहिए। इसके बारे में ज्यादा चर्चा करना उचित नही है। बतां दे कि धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे और टी-20 सीरीज में शामिल नहीं किया गया था। साथ ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी उनको टीम में शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में क्रिकेट फैंस को उनका करियर खतरे में नजर आ रहा था।

वर्ल्ड कप के दौरान धीमी गति से खेलने के चलते 38 वर्षीय धोनी से भारतीय क्रिकेट फैंस काफी निराश दिखे थे। लेकिन दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में युवराज ने धोनी का बचाव करते हुए कहा था कि, ‘धोनी ने इंडियन क्रिकेट के लिए काफी कुछ किया है। वह सबसे सफल भारतीय कप्तान रहे हैं, उन्हें समय देना चाहिए।’ युवी ने आगे कहा, यह पूरी तरह धोनी को तय करना है कि वह कब संन्यास लेना चाहते हैं। अगर वे आगे खेलना चाहते हैं, तो निश्चित तौर पर यह उनका फैसला है और हमें इसका सम्मान करना चाहिए।

धोनी का विकल्प ढूंढना मुश्किल : युवराज सिंह

युवराज का मानना है कि यदि धोनी संन्यास ले लेते है तो भारतीय टीम को उनके स्थान पर किसी अन्य खिलाड़ी को चुनना काफी मुश्किल होगा। फिलहाल, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ धोनी की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया था। लेकिन युवराज सिंह के मुताबिक ऋषभ पंत की धोनी से तुलना करना किसी भी तरह से ठीक नहीं है। यह तुलना बिल्कुल अनुचित है। क्योंकि एक तरफ जहां धोनी के पास कई सालों का अनुभव है और वे मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में टीम को जिताने का दम रखते है वहीं ऋषभ पंत अभी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और उनके पास अनुभव की कमी है।

ऐसे में धोनी जैसे खिलाड़ी की भरपाई करना BCCI के लिए बहुत मुश्किल होगा। युवी ने कहा कि, ‘धोनी कोई एक दिन में इतनी ऊपर नहीं पहुंचे। उन्हें इतना कामयाब क्रिकेटर बनने में सालों लगे हैं। इसलिए धोनी का विकल्प ढूंढने में काफी समय लगेगा।

नोट : इस आर्टिकल को 16 अगस्त 2020 को अपडेट किया गया है

यह भी पढ़ें : जानिए भारतीय क्रिकेटरों को हर साल सैलरी के तौर पर कितने पैसे मिलते है

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023