ये हैं भारत की 10 सबसे भूति’या और ड’रावनी जगह, जहां दिन में जाने से भी ड’रते हैं लोग

Most Haunted Places In India

भारत में वैसे तो कई दर्शनीय स्थान हैं जिसे देखने विदेशों से भी लोग आते हैं। इन जगहों का अपना एक अलग इतिहास और महत्व है। लेकिन भारत में कुछ जगहें ऐसी भी जहाँ पर अदृश्य शक्तियों का साया रहता है। इन स्थानों को भू’तिया माना जाता है अक्सर इन जगहों पर जाने के लिए पर्यटकों को मनाही होती है। आइये ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जानते हैं।

1- मेरठ- जी. पी. ब्लॉक

Meerut GP Block

मेरठ की यह बिल्डिंग काफी भयावह मानी जाती है। लोगों का कहना है कि यहाँ पर भू’तिया साया रहता है। लोगों का कहना है कि यहाँ एक औरत लाल रंग की साड़ी पहनकर कभी-कभी बिल्डिंग के ऊपर और बाहर नज़र आती है। इस वजह से इस जगह पर कोई जाता नहीं है।

2- बॉम्बे हाईकोर्ट

Bombay Highcourt

बॉम्बे हाईकोर्ट की आइकॉनिक बिल्डिंग को आपने कई बार देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बिल्डिंग के आसपास की जगहें भू’तिया मानी जाती है। यहाँ रहने वाले लोग इस जगह को हॉ’न्टेड प्लेस के रूप में मानते हैं।

3- राजस्थान- भानगढ़ का किला

Bhangarh most haunted forts in India

राजस्थान के अजबगढ़ जिले में स्थित भानगढ़ के किले में टूरिस्ट की भीड़ दिन में लगी रहती हैं लेकिन केवल दिन में। रात में यहाँ जाने पर मनाही है। यह सबसे प्रसिद्ध हॉन्टेड टूरिस्ट प्लेस है। इस प्लेस के हॉ’न्टेड होने के बारे में कई सारी कहानियां है।

4- दिल्ली- अग्रसेन की बावली, कनॉट प्लेस

06 1475734773 Ugrasen Ki Baoli Colour Delhi

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इस जगह के बारे में आपने सुना होगा। यहाँ पर बहुत सारे पर्यटक जाते हैं। कुछ लोगों को यह जगह ड’रावनी लगती है। इसके ड’रावनी होने के पीछे कई सारी कहानियां फेमस है। यहाँ पर आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ का एक सीन शूट हो चुका है।

5- पुणे- शनिवार वाडा का किला

Shaniwar Vada Ka Kila

पुणे में स्थित शनिवार वाडा भारत की सबसे भू’तिया जगहों में से एक माना जाता है। यहाँ पर एक छोटी बच्ची की चीखने की आवाज आती है। माना जाता है कि यह बच्ची पेशवाओं के राजकुमार नारायण की बेटी थी। उस बच्चे की चाची ने सिपाहियों से उसकी ह’त्या करवा दी थी। उसी बच्ची की ची’खने की आवाज इस जगह पर गूंजती हुई सुनी जाती है।

6- गुजरात- दमस बीच

Gujrat Dasm Beach

गुजरात के दमस बीच पर दिन में लोगों की भीड़ दिखायी देती है लेकिन रात में यहाँ पर कोई नहीं आता है। यहाँ पर रहने वाले लोगों का कहना है कि अगर सूरज डूबने के बाद आप यहाँ पर गए तो आपको ची’खने और चिल्लाने की आवाज सुनाई देगी।

7- रांची-जमशेदपुर NH33

20 02 2020 Nh33 20048713 182123873

रांची और जमशेदपुर का NH33 हाइवे के बारे में लोगों का कहना है कि इस पर एक लम्बे-चौड़े कद वाली महिला की रूह भट’कती रहती है। इस वजह से यहाँ पर हा’दसे होते रहते हैं जिसकी वजह से लोगों की मौ’त होती रहती है।

8- मुंबई- कसारा घाट

Kasara Ghat

कसारा घाट मुंबई और नासिक के बीच स्थित है। लोगों का कहना है कि यहाँ से गुजरने पर पेड़ पर एक बिना सि’र वाली औरत बैठी हुई दिखाई देती है। इसकी वजह से लोगों को डर लगा रहता है।

9- थाणे-वृंदावन सोसाइटी

Vrindavan Society Haunted

ऐसा कहा जाता है कि इस सोसाइटी में कभी एक व्यक्ति ने आत्मह’त्या कर ली थी। इस वजह से यहाँ पर भू’तिया साया रहता है।

10- हैदराबाद- रामोजी फिल्म सिटी

Ramoji Film City

कहा जाता है कि यहाँ पर सैनिकों की आत्माएं घूमती रहती हैं। कभी-कभी शूटिंग के दौरान लोगों को इसका एहसास भी होता है। इस जगह को ‘सैनिकों का कब्रिस्तान’ कहा जाता है।

हालाँकि इन सब बातों में कितनी सच्चाई है इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता क्यूंकि ऐसा लोग बताते हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में दिल्ली के आस-पास इन 5 खूबसूरत जगहों की करें सैर, ठंड का लें पूरा मजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here