खेल जगत

ENG VS IND: ओवल में होने वाले चौथे टेस्ट से पहले कप्तान विराट कोहली के सामने हैं चार बड़े सवाल

तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ पूरी टीम पर सवाल उठ रहे हैं। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड दोनों 1-1 की बराबरी पर खड़ी है। ओवल मैदान पर होने वाले चौथे टेस्ट मैच पर अब सबकी निगाहें टिकी हुई है। एक सवाल यह भी उठ रहा है कि क्या कप्तान कोहली अगले टेस्ट मैच में टीम में बदलाव करेंगे या नहीं। भारत का मिडल ऑर्डर तीसरे टेस्ट मैच में बिल्कुल नाकाम रहा और भारतीय टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। अब देखना होगा चौथे टेस्ट मैच में टीम में क्या बदलाव किए जाते हैं।

रहाणे पर होगी नजर

खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में तो हाफ सेंचुरी लगाई थी लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में उनका बल्ला नहीं चला। अजिंक्य रहाणे टीम के उप कप्तान है इस हिसाब से देखा जाए तो उनका टीम से बाहर होना मुश्किल है लेकिन सवाल यह भी है कि जब सूर्य कुमार और हनुमा विहारी जैसे अच्छे और बढ़िया खिलाड़ी बाहर बैठे हैं तो क्या उनको एक मौका नहीं मिलना चाहिए। इस सीरीज में रहाणे ने 5, 1, 61, 18 और 10 रन की पारियां खेली हैं। रहाणे को अपने खेल में बहुत सुधार लाने की आवश्यकता है।

ईशांत शर्मा का क्या होगा ?

तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों के सामने बेबस नजर आए। जहां पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 78 रन पर ऑल आउट हो गई वहीं इंग्लैंड की टीम ने 432 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। ईशांत शर्मा बिलकुल भी रंग में नजर नहीं आए। कप्तान विराट कोहली ने हालांकि ईशांत की चोट को लेकर की बात से इनकार किया लेकिन फिर भी इस तेज गेंदबाज को लेकर टीम में सवाल हैं।

अगर ईशांत को टीम में शामिल नहीं किया जाता है तो शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है। वे गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है। अगर शार्दुल पूरी तरह फिट नहीं हैं तो भारत के पास उमेश यादव के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा।

मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ

चेतेश्वर पुजारा ने लीड्स में 91 रन बनाकर अपनी जगह बचा ली है। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावना कम ही नजर आ रही है। अगर मयंक और पृथ्वी को मौका दिया जाता है तो केएल राहुल की जगह को बदलना पड़ेगा। लेकिन ऐसा करना भी भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर कई बार अच्छी शुरुआत दी है।

ऋषभ पंत की खराब फॉर्म को देखते हुए कोहली अगर एक गेंदबाज को कम करके अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका दे सकता है। लेकिन ऐसा करने से पहले कप्तान को यह भी ध्यान में रखना होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ भारत की गेंदबाजी कमजोर रही है ऐसे में एक और गेंदबाज को कम करना टीम को और मुश्किल में डाल देगा।

अश्विन को मौका, जडेजा बाहर?

यह बहुत बड़ा सवाल है। रविंद्र जडेजा के घुटने में चोट है और इस वजह से अश्विन को मौका मिल सकता है। हालांकि, अगर वह मैदान जो परंपरागत रूप से स्पिनर्स के लिए फायदेमंद है, वहां भारतीय टीम एक हैरान करने वाला फैसला कर सकती है। अश्विन और जडेजा, दोनों के साथ मैदान पर उतरा जा सकता है। इसके साथ तीन गेंदबाजों को मौका मिल सकता है। मौसम की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर भी टीम में बदलाव किया जा सकता है।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023