Home खबरें इन 5 क्रिकेट खिलाड़ियों की विदाई पर पूरा स्टेडियम हो गया था भावुक

इन 5 क्रिकेट खिलाड़ियों की विदाई पर पूरा स्टेडियम हो गया था भावुक

0
इन 5 क्रिकेट खिलाड़ियों की विदाई पर पूरा स्टेडियम हो गया था भावुक

क्रिकेट में वैसे तो कई महान खिलाड़ी हुए जिनकी उपलब्धियों का लोहा आज भी विश्व क्रिकेट मानता है। ये क्रिकेटर जब भी क्रिकेट मैदान पर खेलने उतरते थे तो सभी की आँखे इन्ही पर लगी रहती थी। वहीं जब इन क्रिकेटरों ने क्रिकेट से सन्यास लिया तो पूरा विश्व क्रिकेट उदास हो गया। आइये आज ऐसे 5 किकेटर के बारे में जानते हैं जिनकी विदाई पर पूरा स्टेडियम रो दिया था।

1- मुथैया मुरलीधरन

Sri Lankas Muttiah Muralitharan

मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट (800) लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। वहीं उन्होंने अपने आखिरी मैच में टेस्ट क्रिकेट का 800वां विकेट चटकाया। मुरलीधरन ने अपनी फिरकी में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नचाया है। वहीं जब उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट खेला तो लोगों के मन में था क्या वे 800 विकेट के आंकड़े को छू पायेंगे। वहीं जब उन्होंने यह आंकड़ा छुआ तो श्रीलंका के साथ-साथ विश्व क्रिकेट के गेंदबाजों में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी। वहीं स्टेडियम में सबने खड़े होकर मुरलीधरन को स्टैंडिंग ओवेशन दी। श्रीलंका के खिलाड़ियों ने उन्हें अपने कंधे पर उठाकर पूरे स्टेडियम का चक्कर लगवाया। भारतीय टीम ने भी उन्हें उनके आखिरी टेस्ट मैच में ख़ास गिफ्ट दिया था।

2- सौरव गांगुली

Sourav Ganguly

वर्तमान में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली की गिनती भारत के महानतम कप्तानों में होती है। गांगुली ने अपनी बल्लेबाजी स्किल और कप्तानी की रणनीति से भारत को कई सफलताएँ दिलाई। 2003 के वनडे विश्व कप के फाइनल में टीम इडिया गांगुली की ही कप्तानी में पहुंची थी। गांगुली ने अपना विदाई टेस्ट मैच नागपुर में खेला। वहीं उनके आखिरी मैच में टीम इंडिया की कप्तानी धोनी कर रहे थे लेकिन उन्होंने सौरव गांगुली को सम्मान देने के लिए कुछ ओवर के लिए उन्हें कप्तानी करने दी। उनके आखिरी मैच में पूरा स्टेडियम भाव-विभोर हो उठा था।

3- लसिथ मलिंगा

Malinga 1564156976452

श्रीलंका क्रिकेट के महानतम गेंदबाजों में से एक लसिथ मलिंगा की गेंदबाजी के सामने दुनिया के सभी बड़े बल्लेबाज कांपते थे। लसिथ मलिंगा का श्रीलंका क्रिकेट में योगदान बहुत ही अतुलनीय है। वही जब उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच खेला तो पूरी श्रीलंका की टीम भावुक हो गयी। पूरी श्रीलंका की टीम ने उन्हें अपने कंधे पर रखकर स्टेडियम का चक्कर लगवाया था। फैन्स ने उन्हें बहुत ही भावुक विदाई थी।

4- ब्रायन लारा

Brian Lara

विश्व क्रिकेट में जब भी महानतम बल्लेबाजों की गिनती होती है तो उसमे ब्रायन लारा का नाम जरूर आता है। ब्रायन लारा के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर (400) का रिकॉर्ड है। जब ब्रायन लारा ने क्रिकेट से सन्यास लिया तो पूरा विश्व क्रिकेट उनकी विदाई पर भावुक हो गया था। ब्रायन लारा के आखिरी मैच में टीम ने उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया था।

5- सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

क्रिकेट में सबसे यादगार विदाई किसी की होगी तो वो सचिन तेंदुलकर की होगी। सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी मैच अपने गृह नगर मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेला। उनके विदाई मैच में पूरा स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था। भारतीय फैन्स की आँखे नम थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ सचिन ने अपना आखिरी 200वां टेस्ट मैच खेला। यह क्षण सभी भारितियों के लिए बहुत ही भावुक था। वेस्टइंडीज की टीम ने भी उन्हें बीच मैदान पर सम्मान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here