स्वास्थ्य

आम की गुठलियों से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

गर्मियों के मौसम में मिलने वाला आम तो लगभग सभी का फेवरेट फल है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आम हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आम में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और भी बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फिलहाल गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और इस समय आपको बाजार में आम बहुत आसानी से मिल जाएंगे। आम से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आम की गुठलियां भी बहुत काम की चीज होती हैं।

ज्यादातर लोग आम खाकर गुठलियां यूं ही फेंक देते हैं लेकिन आज हम आपको जो बातें बता रहे हैं उनको जानने के बाद आप भी आम की गुठलियों को फेंकने की बजाय उनका लाभ जरूर उठाना चाहेंगे, तो आईए जानते हैं आम की गुठली से होने वाले फायदों के बारे में..

दांतों के लिए फायदेमंद :

आम की गुठली हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। आम की गुठली से अपने दांतों को मजबूत बनाने के लिए आपको बस एक छोटा सा काम करना होगा। दरअसल आम के पत्तों को गुठली को पीसकर एक बर्तन में छान लें, रोजाना इसका मंजन करने से आपके दांत मजबूत होंगे और अगर दांतों में दर्द रहता है तो वह भी दूर हो जाएंगा। अगर आप मसूढ़ों से खून आने की समस्या से परेशान हैं तो आप आम की पत्तियां चबाना शुरू कर दें कुछ ही दिनों में आपके मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाएंगा।

गंजेपन से मिलेगा छुटकारा :

आजकल गंजेपन की समस्या से काफी लोग परेशान हैं और इसे दूर करने के लिए तरह तरह के महंगे उत्पादों का प्रयोग करते रहते हैं लेकिन जब गंजेपन का इलाज आम की गुठली से हो सकता है तो बेवजह पैसे खर्च क्यों करें, बता दें कि आम की गुठली के तेल में फैटी एसिड, मिनरल्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हमारे बालों की समस्या के लिए काफी फायदेमंद है। आम की गुठली की गिरी को सुखाने के बाद कूट लें और छानकर नारियल के तेल में पकाएं। इस पेस्ट को हर रोज अपने सिर पर लगाएं, इससे आपके बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर हो जाएंगी।

दिल की बीमारी को रखें दूर :

दिल की बीमारी से परेशान लोगों के लिए भी आम की गुठली किसी दवाई से कम नहीं हैं। बता दें कि आम की गुठलियों के सेवन से दिल की बीमारी होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा आम की गुठली से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

पेट में कीड़े :

आम की गुठली के अंदर पाये जाने वाले बीज से पेट से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है। नमक में भुनी गुठली का चूर्ण बनाकर बच्चों को देने से पेट में कीड़े मर जाते हैं।

मोटापा को करें दूर :

मोटापे से जुझ रहे लोगों के लिए भी आम की गुठलियां काफी फायदेमंद होती है। आम की गुठलियां खाने से बढ़े हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

दस्त में आराम :

दस्त लगने पर आम की गुठलियों का सेवन काफी हद तक लाभ पहुंचाता है। इसके लिए आम की गुठली, बेल गिरी और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बना लें और दिन में तीन से चार बार दो-दो चम्मच सेवन करें। इससे दस्त में बहुत आराम मिलेगा। दस्त के अलावा बवासीर व मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्तस्राव को रोकने के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : » जामुन की गुठलियों को फेंकने से पहले जान ले इससे होने वाले यें 6 आश्चर्यजनक फायदे

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023