खबरें

रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए IRCTC ने जारी किया नया नियम, जान लेना बेहद जरूरी

भारतीय रेल में हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं। रेल यातायात का एक बेहद अच्छा और सुगम साधन है। लेकिन कई बार यात्रियों को रेलवे के नियम पता नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको भारतीय रेलवे का एक ऐसा ही नियम बताने जा रहे हैं जिसको आईआरसीटीसी ने हाल ही में लागू किया है।

दरअसल विकलांगों की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है। जिसका असर सभी पर पड़ेगा। यदि आप विकलांग नहीं हैं तो भी यह खबर आपके लिए जानना महत्वपूर्ण है।

ट्रेन टिकट बुक करते समय हमसे बर्थ सलेक्ट करने का पूछा जाता है और हम अपनी मनपसंद बर्थ को बुकिंग के समय चुनते हैं जिससे वह बर्थ मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। मनपसंद सीट पाने के लिए महीने भर पहले से ही लोग टिकट की बुकिंग शुरू कर देते हैं। ज्यादातर लोगों की पसंदीदा सीट लोअर बर्थ या साइड लोअर बर्थ होती है। लेकिन अब शायद वह इस सीट को बुक नहीं कर पाएंगे।

जी हां, भारतीय रेलवे ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक ट्रेन की निचली बर्थ कुछ कैटेगरी के लोगों के लिए रिजर्व रहेगी। आइए जानते हैं कि ट्रेन की निचली सीट किसे मिलेगी।

आपको बता दें, रेलवे ने ट्रेन की निचली बर्थ विकलांग या शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए आरक्षित की है। उनकी यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने यह अहम फैसला लिया है।

रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार स्लीपर क्लास में विकलांगों के लिए चार, नीचे की दो, बीच की दो, थर्ड एसी की दो, एसी3 इकोनॉमी की दो सीटों को आरक्षित किया गया है। इस सीट पर वह या उनके साथ सफर करने वाले लोग बैठ सकेंगे। वहीं, गरीब रथ ट्रेन में 2 निचली और 2 ऊपर की सीटें विकलांगों के लिए आरक्षित हैं। उन्हें इन सीटों का पूरा किराया देना होगा।

वैसे भारतीय रेलवे बुजुर्गों को बिना मांगे लोअर बर्थ देती है। स्लीपर क्लास में 6 से 7 लोअर बर्थ, हर थर्ड एसी कोच में 4-5 लोअर बर्थ, हर सेकंड एसी कोच में 3-4 लोअर बर्थ ट्रेन में 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित होती हैं। उन्हें बिना कोई विकल्प चुनें सीट मिल जाती है।

वहीं अगर किसी वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग या गर्भवती महिला को ऊपर की सीट पर टिकट बुकिंग दी जाती है तो टीटी से बात करके वे नीचे की सीट ले सकते हैं।

Recent Posts

आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले धोनी की टीम चेन्नई को लगा झटका, बड़ा बल्लेबाज हुआ टीम से बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होने की संभावना है।…

March 4, 2024

दूसरी बार‌ पिता बने विराट कोहली, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी‌ जानकारी

टीम इंडिया के दिगग्ज बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी…

February 20, 2024

रवीना टंडन की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी हीरोइनों को देती है मात, देखिए 15 तस्वीरें

रवीना टंडन बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने कई प्रमुख फिल्मों में अभिनय किया…

January 11, 2024

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

साल 2023 खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट‌ टीम के लिए 2023 का आकलन कर…

January 1, 2024

CID में ‘फ्रेडी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का निधन

टीवी के प्रसिद्ध क्राइम शो सीआईडी (CID) में 'फ्रेडरिक्स' की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय…

December 5, 2023

ऐश्वर्या राय पर‌ घटिया बयान के बाद अब्दुल रज्जाक ने फिर से वर्ल्डकप में भारत की हार पर दिया विवादित बयान

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप फाइनल में हार के‌ बाद भारतीय क्रिकेट फैंस काफी दुःखी…

November 24, 2023