Home खेल जगत इतिहास में पहली बार टीम इंडिया को पहननी होगी वह जर्सी, जिस पर लिखा होगा पाकिस्तान का नाम

इतिहास में पहली बार टीम इंडिया को पहननी होगी वह जर्सी, जिस पर लिखा होगा पाकिस्तान का नाम

0
इतिहास में पहली बार टीम इंडिया को पहननी होगी वह जर्सी, जिस पर लिखा होगा पाकिस्तान का नाम

भारत और पाकिस्तान के बीच दशकों से कड़ा टकराव देखने को मिला है। बात चाहे क्रिकेट की हो या अन्य खेल की दोनों देश जब भी आमने सामने होते हैं लोगों का उत्साह चरम पर होता है। क्रिकेट की बात करें तो भारत-पाकिस्तान का मैच केवल आईसीसी के टूर्नामेंट में देखने को मिलता है। दोनों टीमों के बीच सालों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है।

अब भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा। दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम जब एशिया कप 2023 में उतरेगी तो टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा। इसके पीछे का कारण क्या है और क्यों ऐसा होगा। आइये आपको विस्तार से बताते हैं।

एशिया कप 2023 की मेजबानी करने का मौका इस बार पाकिस्तान को मिला है। हालांकि भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि हमारी टीम पाकिस्तान में खेलने के लिए नहीं जाएगी। इसलिए यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा, जिसमें सिर्फ चार ही मैच पाकिस्तान में होंगे और बाकी के मैच 9 मैच श्रीलंका में होंगे। एशिया कप 2023 के होस्टिंग राइट्स पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के पास ही हैं।

इस टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त होगी और जब भारतीय टीम 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरेगी। इस मैच में भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारतीय टीम इस वजह से पाकिस्तान का नाम लिखी जर्सी पहनेगी, क्योंकि जिस बोर्ड या देश के पास मल्टी नेशन टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार होता है, उसका नाम टीम की जर्सी के दाहिनी ओर सीने पर ‘एशिया कप पाकिस्तान 2023’ लिखा होगा।

Team India Jersey Asia Cup 2023

भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान समेत अन्य पांच टीमों को भी यही जर्सी पहनी होगी, जिस पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा। ऐसा पाकिस्तान ने भी किया हुआ है। पाकिस्तान की टीम ने जब 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था तो पाकिस्तानी खिलाड़ियों की जर्सी पर इंडिया लिखा हुआ था, क्योंकि उस समय भारत के पास मेजबानी का अधिकार था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here