चार मौके जब मैदान पर दर्शकों ने खिलाड़ियों को दी गा’लियां, भारतीय क्रिकेटर भी लिस्ट में शामिल

0
1
When Cricket Fans Abus Cricketer In Ground 696x365

हर एक क्रिकेट प्रेमी का सपना होता है कि वह मैदान में जाकर अपनी टीम को सपोर्ट करें। इसके लिए लोग महंगी से महंगी टिकट खरीदकर स्टेडियम में जाते हैं। टीम को सपोर्ट करने के लिए लोग अपने साथ बैनर लेकर जाते हैं लेकिन कभी-कभी उत्साह में विरोधी टीम के खिलाड़ियों को भड़काते हैं। इसके लिए वे विरोधी टीम के खिलाड़ियों पर टीका-टिप्पणी भी करते हैं।

कभी-कभी यह टिप्पणी शारीरिक बनावट, रंग, भाषा, राष्ट्रीयता या प्रदर्शन को लेकर होती है। इस तरफ की टिप्पणी को रे’सिस्ट (न’स्लीय) माना जाता है। यह एक तरफ से गुनाह है। आइये आज जानते हैं क्रिकेट इतिहास में कब-कब इस तरह की घटना हुई जहाँ पर खूब विवाद हुआ।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2020-21 बार्डर-गावस्कर सीरीज

Mohammed Siraj 2 1610254541

यह मामला ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड का है। जहाँ पर टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को स्टेडियम में मौजूद क्राउड से भ’द्दी न’स्लीय टिप्पणी को सुनना पड़ा। इसकी शिकायत भारतीय टीम ने मैच रेफरी से की है। बीसीसीआई ने भी इस पर एक्शन लिया है। वहीं इसके बाद अगले दिन भी सिराज जब बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे तब उन पर न’स्लीय टिप्पणी की गयी।

सिराज ने क्राउड की तरफ उंगली करके बताया कि वो लोग कौन थे। इसके बाद उन लोगों को स्टेडियम से बाहर निकाला गया। बाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय क्रिकेट टीम से लिखित में माफ़ी मांगी। इस मामले की जांच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड और वहां की पुलिस व्यवस्था कर रही है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2012 बार्डर-गावस्कर सीरीज

showed the middle finger

2012 बार्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान विराट कोहली का यह पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा था। मैदान भी सिडनी का था। कोहली जब बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे तो स्टेडियम से ऑस्ट्रेलियाई फैन्स ने उन्हें माँ-बहन की गा’लियाँ देनी शुरू कर दी। उनकी गा’लियों से तंग आकर कोहली ने उन्हें मि’डिल फिं’गर दिखा दिया। इस पर बहुत बवाल हुआ। मि’डल फिं’गर दिखाने की कोहली की यह तस्वीर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में खूब चली।

कोहली ने फिर बाद में बताया कि उन्हें यह मजबूरन करना पड़ा क्योंकि क्राउड से माँ-बहन की गा’लियाँ आ रही थी। उस समय ऑस्ट्रेलिया में कोहली को दी गयी गा’ली उतनी चर्चा का विषय नहीं बनी थी जितना कोहली का मि’डिल फिं’गर दिखाना। इस पर कोहली की खूब आलोचना हुई थी।

जनवरी 2020, साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैण्ड

Ben Stocks

जनवरी 2020 में बेन स्टोक्स को फैन्स से गा’लियाँ पड़ी थी। स्टोक्स ने भी उन गा’लियों का जवाब देते हुए पलटकर गाली दी थी। मैच लाइव था तो उनकी गाली रिकार्ड हो गयी और टेलीकास्ट हो गयी। हालांकि बाद में स्टोक्स ने ट्वीट कर माफ़ी भी मांगी।

2019, न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड

Jofra Archer

बात तब की है जब इंग्लैड मैच खेलने न्यूजीलैंड गया था। वहां पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को न’स्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ा था। इस पर कई दिग्गज क्रिकेटरों ने फैन्स द्वारा की गयी इस हरकत को बदतमीजी करार दिया था। बाद में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस पर कार्रवाई की और जिस फैन्स ने टिप्पणी की थी उसे दो साल तक स्टेडियम में आने से बैन कर दिया।

यह भी पढ़ें : क्रिकेट के सात सबसे गुस्सैल स्वभाव के खिलाड़ी, गुस्सा आने पर हो जाते हैं बेकाबू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here