Home खेल जगत भारतीय टीम में जगह पाना अब नहीं आसान, 2023 वर्ल्ड कप के लिए हर खिलाड़ी को देना होगा यह टेस्ट

भारतीय टीम में जगह पाना अब नहीं आसान, 2023 वर्ल्ड कप के लिए हर खिलाड़ी को देना होगा यह टेस्ट

0
भारतीय टीम में जगह पाना अब नहीं आसान, 2023 वर्ल्ड कप के लिए हर खिलाड़ी को देना होगा यह टेस्ट

साल 2022 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अच्छा नहीं रहा है। इस साल भारतीय टीम ज्यादा उपलब्धियां हासिल नहीं कर पायी। भारत को कई बड़े टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा। इसलिए भारत की काफी किरकिरी हुई। इसी के मद्देनज़र भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को मुंबई में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की एक रिव्यू मीटिंग (समीक्षा बैठक) की। इस मीटिंग में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने हिस्सा लिया।

यह रिव्यू मीटिंग प्रमुख रूप से टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के प्रदर्शन के सन्दर्भ में की गयी। इसके अलावा टीम इंडिया के खिलाड़ियों की उपलब्धता, वर्कलोड मैनेजमेंट और फिटनेस मापदंडों जैसे अन्य मुद्दों पर भी इस मीटिंग में विस्तार से चर्चा की गई।

इस मीटिंग में सबसे जरूरी चीज यह हुई कि इस साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए 20 खिलाड़ियों की लिस्ट भी बनी। 1 जनवरी को हुई रिव्यू मीटिंग में 5 मुख्य बातें हुई।

खिलाडियों के चयन में यो-यो टेस्ट होगा जरूरी:

Yo Yo Test

यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब खिलाड़ियों के चयन मानदंडों का हिस्सा होगा। यह फिटनेस टेस्ट विराट कोहली और रवि शास्त्री के कार्यकाल दौरान अमल में लाया जाता था। अब राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए यो-यो टेस्ट हर किसी के लिए जरूरी होगा। डेक्सा के तहत साढ़े 8 मिनट में खिलाड़ियों को 2 किलोमीटर दौड़ना होगा। वहीं तेज गेंदबाजों को 8 मिनट 15 सेकेण्ड में 2 किलोमीटर दौड़ना होगा।

वनडे वर्ल्ड कप के लिए 20 खिलाड़ियों का चयन

Team India

बीसीसीआई ने इस साल होने वाले वनडे विश्व कप के लिए पहले ही 20 संभावित खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। जब 2023 पुरुष विश्व कप के लिए भारत की टीम बनायीं जायेगी तो इन्ही खिलाड़ियों को ध्यान में रखा जायेगा। बीसीसीआई इन खिलाड़ियों पर करीबी नजर रखेगी। भारत इस साल अपने आयोजन में अपने आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को 12 साल बाद विश्व कप जीत कर ख़त्म करना चाहेगा।

विश्व कप के लिए प्रमुख खिलाडियों को आराम

खिलाड़ियों को कुछ आईपीएल मैचों के लिए बाहर भी बैठना पड़ सकता है। BCCI ने कहा कि पुरुषों के FTP और ICC CWC 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए NCA IPL फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर IPL 2023 में भाग लेने वाले टार्गेटेड भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी करेगा।

वर्कलोड मैनेजमेंट

Team India Rohit Sharma

भारत को चोट के कारण एशिया कप और टी20 विश्व कप के दौरान जसप्रीत बुमराह की कमी खली। रोहित शर्मा भी चोट के कारण साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल नहीं पाए। दीपक चाहर एनसीए में काफी समय बिताने के बावजूद टीम से अंदर-बाहर होते रहे। इसे ध्यान में रखते हुए वर्कलोड मैनेजेमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसलिए एनसीए में खिलाड़ियों की फिटनेस पर ध्यान दिया जायेगा।

इमरजिंग प्लेयर

बीसीसीआई द्वारा एक और बड़ा अपडेट यह आया कि “इमर्जिंग खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के योग्य होने के लिए घरेलू सीजन में काफी मैच खेलने होंगे। उन्हें अब आईपीएल के बल पर टीम इंडिया में सेलेक्शन नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here