सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से मिलते है ये 4 गजब के फायदे

0
1
garm pani se nhane ke fayde

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं। इन सर्दियों में सबसे मुश्किल काम नहाना होता है। लोग ठंडे पानी को छूने से डरते हैं। इसके लिए लोग पानी गर्म करके नहाते हैं। वैसे तो नहाना सेहत के लिए लाभदायक होता है लेकिन सर्दियों में गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए रामबाण साबित होता है।

जब शरीर गर्म रहता है तो ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। यह गर्म पानी से हो सकता है। हॉट शॉवर आराम करने के लिए गले या तंग मांसपेशियों को भी मदद कर सकता है। गर्म स्नान करने से एप्सोम सॉल्ट जोड़ गठिया या अन्य मांसपेशियों के रोगों का निवारण करता है।

सर्दियों में त्वचा का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा रुखी हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि गर्म पानी से नहाने से पूरे दिन की थकान दूर हो जाती है। गुनगुने पानी से स्नान करने से मन और तन दोनों स्वस्थ रहता है। यह शरीर की तनावग्रस्त मांसपेशियों और दिमाग को तरोताजा रखता है। आइये आज जानते हैं ठंड में गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए कितना लाभदायक है।

सुकून की नींद

best posture to sleep

दशकों के शोध से पता चला है कि हॉट शॉवर से नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है। पूरे दिन काम करने के बाद अगर गुनगुने पानी से नहाया जाए तो इससे सुकून की नींद आती है। क्योंकि पूरे दिन काम करते हुए शरीर की मांसपेशियों में में तनाव आ जाता है तो गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिससे मांसपेशियों और हड्डियों को राहत मिलती है। इससे मानसिक आराम भी मिलता है जिससे बहुत मीठी नींद आती है।

ब्लड प्रेशर

blood pressure problem
Source

एक स्टडी से पता चला है कि ब्लड प्रेशर को गर्म पानी कंट्रोल करता है। जिन लोगों को हार्ट की बीमारी होती है अगर वे गर्म पानी से नहायें तो यह उनके लिए बहुत लाभकारी होगा। हालांकि इसके लिए एक बार डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

कुछ शोधों के अनुसार नियमित गुनगुने पानी से नहाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि ब्लड प्रेशर दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी अधिक गंभीर हार्ट बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन करने के लिए गर्म पानी से नहाना चाहिए।

त्वचा संबंधी लाभ

garam pani se nahane ke fayde

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है। गर्म पानी से नहाने से त्वचा के रोमछिद्र सही हो जाते हैं। इसके साथ ही गर्म पानी शरीर की सारी गंदिगी को निकाल देता है। जिससे त्वचा ताज़ी और चमकदार दिखने लगती है। इसलिए यह ध्यान रखें कि जब भी मुँह धोएं तो गर्म पानी से धोए।

सर्दी और फ्लू से मिल सकती है राहत

गर्म पानी से नहाने से नज़ला-जुखाम और खांसी से भी राहत मिलती है। गर्म पानी के भाप से आपके चेहरे और नाक से रक्त वाहिकाएं निकल जाती हैं, जिससे बलगम की समस्या छूमंतर हो जाती है। इसके अलावा हॉट शॉवर लेने से फ्लू और इन्फेक्शन होने का डर भी खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें : जानिए मखाना खाने के फायदे, रोजाना सिर्फ 1 मुट्ठी मखाने खाने से मिलते है 7 गजब के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here