ये हैं क्रिकेट जगत में वर्तमान समय के पांच सबसे अच्छे फील्डर, चीते जैसी फुर्ती से करते हैं फील्डिंग

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसके तीनो विभाग में आपको परफेक्ट होना पड़ता है। जी हाँ यहाँ तीनो विभागों का मतलब बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी और फील्डिंग से है। कुछ खिलाड़ी स्पेशलिस्ट होते हैं मसलन कोई बल्लेबाज़ होता है तो कोई गेंदबाज़ लेकिन फील्डिंग एक ऐसा विभाग है जिसमे हर किसी को चुस्त रहना पड़ता है।

वैसे तो टीम के सभी 11 खिलाड़ी मैच के दौरान फील्डिंग करते हैं लेकिन टीम के कुछ बेहतरीन फील्डर ही मैच को रोमाचंक मोड़ पर लाते हैं। आइये वर्तमान समय में दुनिया के कुछ बेहतरीन फील्डर के बारें में जानते हैं।

रविंद्र जडेजा

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा जितनी अपनी गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं उससे ज्यादा वह अपनी फील्डिंग के लिए जाने जाते हैं। जब उनके पास गेंद जाती है तो बल्लेबाज़ रन लेने से हिचकते हैं। उन्होंने कई शानदार रनआउट भी किये। कैच पकड़ने में कोई उनका सानी नहीं है। इस समय जडेजा तीनो फार्मेट में टीम के लिए खेलते हैं। आईपीएल में भी वह शानदार फील्डिंग करते हैं। जडेजा को अगर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डर कहा जाए तो इसमें कोई गलत बात नहीं होगी।

फाफ डु प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस न केवल एक शानदार बल्लेबाज़ है बल्कि एक उम्दा फील्डर भी है। उन्होंने अपने बल्लेबाज़ी के दम पर टीम को कई मैच जिताएं है लेकिन उन्होंने फील्ड में कई शानदार कैच पकड़ पर भी मैच का रुख मोड़ा है। यही नहीं प्लेसिस ने आईपीएल में भी अपनी शानदार फील्डिंग का मुजायरा कई बार किया है। उन्होंने आईपीएल में बॉउंड्री लाइन पर कई शानदार कैच लपके हैं।

विराट कोहली

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी के लिए तो जाने ही जाते हैं साथ ही साथ उनकी फील्डिंग भी जबरदस्त है। विराट कोहली, रविद्र जडेजा और सुरेश रैना जब भारतीय टीम में हुआ करते थे तो इन तीनो के सामने से रन चुराना काफी मुश्किल होता था।

हालांकि अब विराट कोहली टीम के मुख्य बल्लेबाज़ बन गए हैं इसलिए वह फील्ड में खुद को चोट लगने से बचाने के लिए कोई मुश्किल एफर्ट नहीं लगाते हैं लेकिन फिर भी बहुत ही कम मौकों पर वह फील्ड पर गलती करते हैं।

बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स दुनिया के आल टाइम सबसे अच्छे आलराउंडर है इसमें कोई शक की बात नहीं है। उन्होंने क्रिकेट के तीनो फार्मेट में अपनी स्किल का जलवा दिखाया है। गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग में कोई भी उनका सानी नहीं है। बेन स्टोक्स क्रिकेट का वह नाम है जो क्रिकेट के तीनो फार्मेट का उम्दा खिलाड़ी है।

बल्लेबाजी में वह एक प्योर बल्लेबाज़ है। यहाँ तक कि लोगों का मानना है कि बेन स्टोक्स जडेजा से भी अच्छे फील्डर है। जडेजा और स्टोक्स में अक्सर तुलना होती रहती है।

केन विलियम्सन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में होती है। इसमें कोई शक नहीं है कि वह कितने अच्छे बल्लेबाज़ है। आंकड़े इसकी गवाही देते हैं। यही नहीं विलियम्सन फील्ड में भी एक शानदार खिलाड़ी है। अपनी फील्डिंग के दम पर उन्होंने अपनी टीम को कई ब्रेकथ्रू दिलाये हैं फिर चाdहे आईपीएल की बात हो यह न्यूजीलैंड की, वह अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ फील्डर साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें : महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी के 5 सबसे खराब फैसले, करना पड़ा था काफी आलोचना का सामना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here