दिसंबर के महीने में घूमने के लिए ये हैं भारत की 4 सबसे बेहतरीन जगहें

ठण्ड की शुरुआत हो चुकी है। साल के इस मौसम के दौरान उत्तर भारत तथा आसपास के राज्यों में भयानक ठंड रहती हैं। इस दौरान लोग अक्सर घूमने की योजना बनाते हैं। अगर आप भारत में किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहाँ पर आप घूमने जाना चाहते हैं और इस एक्सपीरियंस को जिंदगी भर महसूस करना चाहते हैं लेकिन आपकी समझ में नहीं आ रहा है कि कहाँ जाया जाएँ।

अगर आप इस हैसबैस में है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे कि दिसंबर के महीने में आप भारत में कहाँ पर घूमने के लिए जा सकते है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

1- शिलांग

अगर आप कभी भारत के नार्थ ईस्ट में नहीं गए हैं तो मेघालय की राजधानी शिलोंग दिसंबर के महीने में आपके लिए बहुत ही शानदार डेस्टिनेशन हो सकता है। शिलोंग में प्राकृतिक खूबसूरती देखते ही बनती हैं। यहाँ पर आप अनेक एडवेंचर भी कर सकते हैं।

शिलोंग घूमते समय आपको लगेगा कि आप स्वर्ग में है। शिलोंग को नार्थ ईस्ट का ‘स्विट्जरलैंड’ भी कहा जाता है। अगर आप घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो शिलोंग को अपनी लिस्ट में जरूर कंसीडर करें।

2- कसौली

अगर आपको पहाड़ों और वादियों का शौक है तो हिमांचल प्रदेश का कसौली आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। यह छोटा सा हिल स्टेशन अपनी गोद में प्रकृति की तमाम ख़ूबसूरती को छिपाए हुए है। यहाँ पर अक्सर लोग घूमने जाते हैं। अगर आप हिमांचल प्रदेश जा रहे हैं तो इस जगह जरूर जायें।

घने जंगल, झील और झरने इस जगह को स्वर्ग बनाते हैं। अक्सर नवविवाहित जोड़े और दोस्तों की टोली कसौली घूमने का प्रोग्राम बनाती रहती है।

3- अल्लेप्पी

भारत का उत्तरी भाग जितना खूबसूरत है उतना ही दक्षिणी भाग भी है। केरल इसकी बानगी है। वैसे तो केरल में घूमने के लिए तमाम जगहें हैं जो आपको मनोरम दृश्यों से मुग्ध कर देंगी। लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो सबसे अलग और सबसे मनोहर हो तो केरल का अलेप्पी आपके लिए दिसम्बर महीने में परफेक्ट डेस्टिनेशन होगा।

यह जगह कपल्स के लिए हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में बहुत मशहूर है। अगर आप इस हिल स्टेशन पर एक बार घूमने गए तो इस जगह के आप दीवाने हो जायेंगे और यहाँ के एक्सपीरियंस को कभी नहीं भूल पायेंगे। यहां पर आप नौका विहार और कुमारकोम पक्षी अभ्यारण भी जा सकते हैं।

4- गुलमर्ग

गुलमर्ग को अगर स्वर्ग कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अगर आप इस दिसंबर के महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जम्मू कश्मीर की यह जगह आपके लिए परफेक्ट होगी। यहाँ पर आप फैमिली वैकेशन, हनीमून या फिर पार्टनर के साथ मस्ती करने के लिए जा सकते है। इस मौसम में आप बर्फ से ढकी चादर का आनंद ले सकते हैं।

इस जगह पर विदेशों से घूमने के लिए लोग आते हैं। गुलमर्ग समुद्र तल से 2700 मीटर की उंचाई पर स्थित है। यहाँ पर आपको बर्फ से लदे पहाड़ और सदाबहार देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में दिल्ली के आस-पास इन 5 खूबसूरत जगहों की करें सैर, ठंड का लें पूरा मजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here