किसी ने 40 तो किसी ने 44 साल की उम्र में किया बॉलीवुड में डेब्यू, अभिनय के दम पर छाये ये सितारे

किसी भी काम को, करियर को या कोई भी चीज सीखने की और करने की कोई नियत उम्र नहीं होती है। अगर आपमें जज्बा है तो आप बुढ़ापे में भी किसी काम को कर सकते हैं और अगर आप में आलस में है तो आप भरी जवानी में भी कोई काम नहीं कर सकते हैं। किसी भी चीज को पाने के लिए लगन और तपस्या करनी पड़ती है।

कुछ ऐसे सपने होते हैं जिन्हे पूरा करने के लिए हमें कुछ और काम करना पड़ता है लेकिन जब सपने को पूरा करने की चिंगारी हमारे अंदर होती है तो वह कभी न कभी जिंदगी के किसी पड़ाव पर सफलता की ज्वाला बनकर धधकती है।

ऐसा देखा गया है कि लोग घर-परिवार का खर्चा चलाने के लिए नौकरी करते हैं लेकिन जैसे ही उनकी जरूरते पूरी होने लगती है वे अपने सपनों का पीछा करते हैं और इसमें वे सफल भी होते हैं। इसकी बानगी कई बॉलीवुड एक्टर ने पेश की है जिन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर बहुत देर में शुरू किया लेकिन आज वे इस इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार हैं। आइये ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारें में जानते हैं।

बोमन ईरानी

बोमन ईरानी कॉमेडी, सीरियस रोल और विलन का रोल हर तरह का किरदार अपने फ़िल्मी करियर में निभाया है। आपको बता दें की बोमन ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 42 साल की उम्र से की। उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से की है। यहाँ से ग्रेजएशन के बाद वे ताज होटल में दो साल तक वेटर और रूम सर्विस के स्टाफ में थे। साल 2003 में उन्होंने फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की।

संजय मिश्रा

अपनी कॉमिक टाइमिंग से सबको लोट-पोट करने वाले संजय मिश्रा न केवल एक अच्छे कलाकार हैं बल्कि कई एक्टर बनने वाले लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत भी हैं। संजय मिश्रा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत ‘ओ डार्लिंग ये है इंडिया’ से 33 साल की उम्र में की। इसके बाद उन्होंने कुछ फिल्मों में छोटे किरदार निभाए। जब उन्हें फिल्मों में ज्यादा सफलता नहीं मिली तो वह एक ढाबे पर काम करने लगे।

इसी दौरान निर्देशक रोहित शेट्टी ने उन्हें पहचान लिया। इसके बाद उन्होने संजय को अपनी फिल्म में काम दिया। इसके बाद फिर संजय ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज वह एक स्टेबलिश्ड एक्टर हैं।

अमरीश पुरी

बॉलीवुड में नकारात्कमक किरदार निभाने के लिए फेमस मोगाम्बो यानि कि अमरीश पुरी फिल्मों में आने से पहले एक बीमा कम्पनी में नौकरी किया करते थे। नौकरी करते हुए उन्होंने पृथ्वी थियेटर ज्वाइन किया। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों के लिए ऑडिशन दिया। लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी।

आखिर में जब वह 40 साल के थे तो उन्होंने ‘रेशमा और शेरा’ फिल्म में एक ग्रामीण व्यक्ति का किरदार निभाने का मौका मिला। इसके बाद अमरीश पुरी के लिए कामयाबी का ऐसा डंका बजा कि इसकी आवाज उनके म’रने के बाद तक आती है।

किरण खेर

छोटे परदे पर जज की भूमिका में दिखने वाली अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं। फिल्मों में आने से पहले वह थियेटर किया करती थी। 36 साल की उम्र में उन्होंने हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया। बॉलीवुड में किरण खेर का नाम आज काफी जाना-पहचाना है।

यह भी पढ़ें : बेशुमार दौलत होने के बावजूद भी बिना किसी दिखावे के बॉलीवुड के 9 सितारों ने मन्दिर में रचाई शादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here