ये हैं 3 सबसे कम उम्र में शादी करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्रियां

पहले के जमाने में कई जगहों पर लड़कियों की काफी कम उम्र में शादी कर दी जाती थी. वैसे कानून के हिसाब से लड़की बालिग़ होने पर ही शादी कर सकती हैं. बालिग़ होने की उम्र सरकार ने लड़कियों के लिए 18 साल रखी है. आज हम उन बॉलीवुड अभिनेत्रियों की बात करेंगे जिन्होंने काफी कम उम्र में ही शादी की और मां भी बनी. आइये उनके बारें में विस्तार से जानते हैं.

1. भाग्य श्री

Bhagyashree

‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से डेब्यू करने वाली अभिनेत्री भाग्य श्री को 90 के दशक का हर सिनेमा प्रेमी जानता हैं. अगर आप भाग्यश्री के फैन हैं तो आपको यह जानकार हैरानी होगी कि वह मात्र 17 साल की उम्र में ही माँ बन गयी थी. भाग्य श्री ने बॉलीवुड में कई बड़े सितारों के साथ काम किया हैं. इनमे सलमान खान और अक्षय कुमार का नाम शामिल हैं. सन्न 1990 में भाग्यश्री ने हिमालय दासानी के साथ शादी की थी.

bhagya-shree

17 साल की उम्र में उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था. इस समय भाग्य श्री 2 बच्चे की माँ हैं. उनका 23 साल का बेटा अभिमन्यु और 21 साल की बेटी अवंतिका है. ऐसा कहा जाता है कि हिमालय दासानी से शादी करने से पहले ही वह गरभ वती हो गयी थी.

2. उर्वशी ढोलकिया

Urvashi Dholakia

‘कसौटी जिंदगी की’ सीरियल से मशहूर हुई और बिग बॉस 6 का खिताब जीत चुकी उर्वशी ढोलकिया भी काफी कम उम्र में शादी करके गरभ वती हो गयी थी. उर्वशी की शादी मात्र 15 साल की उम्र में हो गयी थी और उन्होंने 16 साल की उम्र में 2 जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. उनके दो बेटे सागर और क्षितिज हैं. शादी के दो साल बाद ही उर्वशी अपने पति से अलग हो गयी थी. पति से अलग होने के बाद उन्होंने अपने दोनों बच्चों की परवरिश सिंगल मदर के रूप में की.

3. डिम्पल कपाड़िया

twinkle-khanna-dimple-kapadia

डिम्पल कपाड़िया अपने समय की सबसे अच्छी अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं. उन्होंने राज कपूर की फिल्म ‘बाबी’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मात्र 16 वर्ष की उम्र में की थी. डिम्पल कपाड़िया उस समय के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ एक फिल्म की शूटिंग कर रही थी. इसी दौरान दोनों में प्यार बढ़ा. इसके बाद डिम्पल ने राजेश खन्ना के साथ मात्र 16 साल की उम्र में शादी कर ली.

डिम्पल और राजेश की शादी मार्च 1973 में हुई थी और 29 दिसंबर 1973 में डिम्पल ने अपनी बड़ी लड़की ट्विंकल खन्ना को जन्म दिया. इस तरह से वह 17 साल पूरा करने से पहले ही माँ बन गई थी. ट्विंकल के बाद डिम्पल ने एक और बेटी को जन्म दिया. बाद में राजेश खन्ना से मनमुटाव के बाद डिम्पल उनसे अलग रहने लगी. डिम्पल ने अपनी दोनों बेटियों की परवरिश खुद अकेले की. उनकी बड़ी बेटी ट्विंकल की शादी सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ हुई है.

यह भी पढ़ें : हुबहू अपनी मां की तरह दिखती है बॉलीवुड की यह 6 एक्ट्रेस, लोग बोलते हैं कार्बन कॉपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here