क्या आप जानते हैं क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट नंबर का चुनाव कैसे होता है ?

cricket team jersey numbers

अगर आप क्रिकेट देखने के शौकीन है तो अपने देखा होगा की हर टीम के खिलाड़ी अलग-अलग नंबर की टी-शर्ट पहनकर मैदान में उतरते हैं। जैसे वर्तमान में धोनी 7 नंबर रोहित शर्मा 45 नंबर और विराट 18 नंबर की टी-शर्ट पहनते हैं। क्या आपने कभी अपने सोचा है कि इन खिलाड़ियों की टी-शर्ट पर जो नंबर होते है उन्हें कौन चुनता है ? अगर आप क्रिकेट देखते है तो आपके मन में इस तरह का सवाल जरूर आया होगा।

खिलाडियों का टी-शर्ट नंबर कौन तय करता है :

बता दें की इसमें BCCI और ICC की कोई भूमिका नहीं होती है। अपनी टी-शर्ट का नंबर खिलाड़ी खुद ही तय करते है। लेकिन इसमें भी नियम होता है कि एक ही टीम के दो खिलाड़ी एक जैसे नंबर की टी-शर्ट नहीं पहन सकते है। आपने देखा होगा जब कोई नया खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करता है तो उसे कप्तान के द्वारा एक कैप दिया जाता है। जो दर्शाता है की वह खिलाड़ी अपने देश की तरफ से मैच खेलने वाला कितने नंबर का खिलाड़ी बन चुका है।

इसके साथ ही आपने देखा होगा की हर खिलाड़ी की जर्सी के पीछे उसका नाम और एक नंबर लिखा होता है। जिसे खिलाड़ी खुद अपनी मर्जी से चुनता है। बशर्ते वह नंबर पहले से चुना हुआ न हो। अपना टी-शर्ट नंबर चुनने के पीछे खिलाड़ियों की कई वजह हो सकती हैं जैसे कि उनका कोई लकी नंबर या फिर उनके जन्मदिन की तारीख इत्यादि। चलिए अब आपको कुछ बड़े भारतीय क्रिकेट खिलाडियों के बारे में बताते हैं कि उन्होंने अपना टी-शर्ट नंबर किस हिसाब से चुना है।

1. सचिन तेंदुलकर :

Sachin-Tendulkar Tshirt number

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की टी-शर्ट नंबर 10 था। उन्होंने 10 नंबर की टी-शर्ट पहनकर खेलते हुए अपने करियर में 100 शतक लगाए। उनके लिए टी-शर्ट नंबर 10 काफी लकी साबित हुआ। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था की उनके सरनेम में 10 आता है इसलिए उन्होंने अपनी टी-शर्ट का नंबर 10 चुना।

2. विराट कोहली :

Virat Kohli jersey number is 18

भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली के पिता जी का 18 दिसंबर 2006 को निधन हो गया था इसलिए वो 18 नंबर की टी-शर्ट पहनते है। जिसे वो काफी भाग्यशाली मानते है। विराट ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था की इस नंबर की टी-शर्ट पहनकर खेलते हुए उनको अपने पापा के आस-पास होने का एहसास होता है।

3. महेंद्र सिंह धोनी :

Mahindra-Singh-Dhoni-Jersey-Number-7

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी का जर्सी नंबर हर क्रिकेट प्रेमी जानता है। उनकी टी शर्ट का नंबर 7 है जो उन्होंने खुद चुना है। धोनी के लिए 7 नंबर बहुत लकी माना जाता हैं। बता दें कि उनका जन्मदिन भी सातवें महीने की सात तारीख को आता है और ज्यादातर वह 7 नंबर पर ही बैटिंग करते आते हैं। इसके अलावा उनके फेवरेट फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो भी उनकी तरह 7 नंबर की टी शर्ट पहनकर खेलते हैं।

4. विरेंद्र सहवाग :

Sehwag jersey number

जब विरेंद्र सहवाग ने खेलना शुरू किया तो वे 44 नंबर की टी-शर्ट पहनते थे लेकिन थोड़े समय बाद उन्होंने 44 नंबर की टी-शर्ट पहनकर खेलना छोड़ दिया और एक ज्योतिषी के कहने पर 46 नंबर अपना लिया। किंतु यह नंबर भी उनके लिए ज्यादा लकी साबित नहीं हुआ। फिर सहवाग ने फैसला किया कि वे बिना नंबर की टी-शर्ट पहनकर खेलेंगे। कई साल वे बिना नंबर की टी-शर्ट पहनकर खेले और उन्होंने कई रिकॉर्ड भी बनाए।

5. रोहित शर्मा :

rohit-sharma-tshirt-number-45

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा 45 नंबर की टी-शर्ट पहनते है। दरअसल रोहित चाहते थे कि उनको 9 नंबर की जर्सी मिले लेकिन यह नंबर पहले ही पार्थिव पटेल को दिया जा चुका था। जिसके बाद रोहित की मम्मी ने उनको 45 नंबर चुनने की सलाह दी और यह नंबर उनके लिए बहुत लकी रहा।

6. हार्दिक पांड्या :

Hardik Pandya Jersey number 228

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अपने बड़े शॉट्स के कारण अपने फैंस के दिलो में एक अलग जगह बना चुके है। अगर इनके टी-शर्ट नंबर चुनने की बात की जाए तो इन्होंने अंडर 16 का मैच खेलते हुए 228 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी तभी से हार्दिक पांड्या 228 नंबर की टी-शर्ट पहनते है। हालांकि कई बार हार्दिक 33 नंबर की जर्सी पहने भी दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़ें : ये हैं दुनिया के 6 सबसे शरीफ क्रिकेट खिलाड़ी, जिन्होंने आज तक कभी नहीं किया झगड़ा

एक क्रिकेट बॉल की कीमत क्या होती हैं ? कैसे बनाई जाती हैं कूकाबुरा क्रिकेट गेंद, देखिए विडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here