कोरोना से डरा उत्तर कोरिया का सनकी तानाशाह, मास्क नहीं पहनने वालों को दे रहा है ऐसी क्रूर सजा

0
1
kim-jong-un-will-punish-for-not-wearing-mask

दुनियाभर ने कोरोना महामारी ने दहशत फैला रखी है। दुनिया के नक्शे पर जितने भी देश हैं सबको इस महामारी ने किसी न किसी तरह प्रभावित किया है। किसी देश में तो कोरोना मरीजों की संख्या लाखों में पहुंच गई है वहीं कुछ ऐसे देश भी हैं जिनमें कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बहुत ही कम है। लेकिन संख्या भले ही कम हो, कोई भी देश अब इस मामले में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं बरतना चाहता। ऐसा ही एक देश है नॉर्थ कोरिया।

अमेरिका और चीन जैसे शक्तिशाली देशों को आंख दिखाने वाले नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन को भी अब को भी कोरोना वायरस का डर सताने लगा है। डर ऐसा कि उसने नॉर्थ कोरिया के लोगों के लिए बहुत ही सख्त नियम लागू कर दिया है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उसने मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। अब आप सोचेंगे कि यह नियम तो भारत में भी है इसमें नया क्या है? लेकिन नॉर्थ कोरिया में मामला थोड़ा अलग है। दरअसल, वहां मास्क न पहनने पर लोगों को कठोर सजा दी जा रही है जिसकी वजह से लोग डरकर मास्क लगा रहे हैं।

बिना मास्क पकड़ जाने पर करना पड़ेगा कठोर श्रम :

Kim Jong-un

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन हमेशा अपने अनोखे नियम कानूनों को लेकर खबरों में बना रहता है। कोरोनावायरस को देखते हुए एक बार फिर उसने एक ऐसे नियम को लागू किया है जिसका उल्लंघन करने वाले को सजा मिलेगी। बता दें कि यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क लगाएं पकड़ा जाता है तो उसे सजा के तौर पर तीन महीने तक कड़ी मजदूरी करनी होगी। सुत्रों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किम जोंग उन ने ये कठोर कानून बनाया है।

Kim Jong-un Sister

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस नियम का कठोरता से पालन करवाने के लिए छात्रों की भर्तियां की जा रही है जो गश्त लगाएंगे और जो भी बिना मास्क पकड़ा जाएगा उसे पुलिस को सौंपकर दंड दिया जाएगा। दंड में उससे तीन महीने मजदूरी कराई जाएगी। वैसे बता दें कि उत्तर कोरिया दुनिया के सामने यह भी दावा कर रहा था कि उसके यहां एक भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज नहीं है। लेकिन ऐसे सख्त नियमों को देखकर तो यही लगता है कि नॉर्थ कोरिया सच्चाई को छुपा रहा है। क्योंकि यदि ऐसा होता तो तानाशाह को इतने कठोर नियम को लागू करने की जरूरत आखिर क्यों पड़ती?

सीमा पर काम करने वालों का दूर-दूर रहने को कहा गया है :

Kim Jong-un with Sister

हालांकि इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि किम जोंग उन शुरू से ही कोरोनावायरस को लेकर बहुत सतर्कता बरत रहा है। वह तभी सतर्क हो गया था जब कोरोनावायरस चीन में फैलना शुरू हुआ था और अभी भी लगातार ठोस कदम उठा रहा है। उसनेे नार्थ कोरिया में लोगों को एक जगह जमा होने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही लोगों का मास्क पहनना अनिवार्य व सीमा पर काम करने वालों का दूर-दूर रहने को कहा गया है। देखा जाए तो यह नियम सख्त जरूर है लेकिन लोगों और देश की भलाई के लिए बहुत जरूरी भी है। जब तक कोरोनावायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक इसे इन्हीं नियमों के सहारे फैलने से रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें : जानें भारतीय सेना रिटायर्ड आर्मी डॉग्स के साथ क्या करती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here