इस वजह से माँ बाप के कहने पर चुपचाप अरेंज मैरिज कर लेती है लड़कियां

know-why-indian-girls-do-arrange-marriage

शादी जीवन का वह पल होता है जिसे हर कोई अपने मनमुताबिक और ख़ुशी से जीना चाहता है। हम सभी जानते हैं कि भारतीय समाज में लड़कियों की स्थिति कैसी है। बहुत ही कम परिवार ऐसे होंगे जहाँ पर लड़कियों की मर्जी से शादी की जाती होगी। भारत में शादी दो तरह से लोकप्रिय है। एक अरेंज मैरिज और दूसरा लव मैरिज। अरेंज मैरिज करने वाले लोगों की संख्या भारत में ज्यादा है।

ऐसा देखा गया है कि लड़कियां माँ-बाप के पसंद के लड़के से शादी करने को महत्व देती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लड़कियां अपने मन के लड़कों से शादी क्यों नहीं कर पाती है। क्या कारण है कि वह अपने परिवार की पसंद के खिलाफ बगावत नहीं कर पाती है? आज हम इन्ही सब कारणों के बारें में जानेंगे-

1- परिवार की इज्जत का ख्याल

dulhan vidai photo

भारत में लड़कियों को देवी माना जाता है। जब एक घर में लड़की पैदा होती है तो उसे माँ-बाप की इज्जत करार दे दिया जाता है। लड़कियों को सख्त हिदायत दी जाती है कि वे कोई ऐसा काम न करें जिसकी वजह से परिवार का नाम बदनाम हो। घर की इज्जत बची रहे इसलिए लड़कियां माँ-बाप की पसंद के खिलाफ नहीं जा पाती हैं और न चाहते हुए भी अरेंज मैरिज करने को मजबूर होती हैं।

2- बॉयफ्रेंड का न बनना

madhya-pradesh

कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी घर में लड़की के ऊपर ज्यादा बंदिश रहती है तो उसका कोई बॉयफ्रेंड नहीं बन पाता है या यूँ कहें कि उसे प्यार करने का मौका ही नहीं मिलता है। उसे घर की चारदीवारी में ऐसे कैद किया जाता है कि वह बाहर की दुनिया से अनजान रहती है। वह घर के कामों में ही उलझी रहती है। इस वजह से उसे प्यार क्या होता है इसका एहसास भी नहीं हो पाता है। इसलिए ऐसी लड़कियां अरेंज मैरिज करने को मजबूर होती है।

3- पढ़ाकू लड़कियां

कुछ लड़कियां बहुत पढ़ाकू होती है। इस वजह से उनमे बहुत एट्टीट्यूड होता है जिससे उनके बॉयफ्रेंड भी नहीं बनते हैं। ऐसी लड़कियां पढ़ाई में ही मशगूल रहती है। वह प्यार के पचड़े में नहीं पड़ती हैं। इन्हे अरेंज मैरिज करने से कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

4- लड़का सरकारी या बिजनेस वाला

wedding pics

कुछ लड़कियां शादी के बाद ऐसे घर में रहना चाहती हैं जहाँ पर सब सुख-सुविधा हो, धन धान्य की कोई कमी न हो, पति अच्छा कमाता हो। अक्सर देखा गया है माँ-बाप लड़की के लिए सरकारी नौकरी वाला लड़का ढूंढ़ते हैं। लड़की भी सोचती है जब लड़का सरकारी नौकरी वाला रहेगा तो उसका भविष्य सुरक्षित रहेगा। इसलिए लड़कियां ऐसे लड़कों से अरेंज मैरिज करने में संकोच नहीं करती हैं।

5- प्यार में धोखा

कुछ लड़कियां प्यार में धोखा खाने के बाद अरेंज मैरिज करती हैं। जो लड़की एक बार प्यार में धोखा खा लेती है वह फिर से प्यार के पचड़े में नहीं पड़ना चाहती है। अक्सर देखा गया है कि ऐसी लड़कियां अपने प्रेमी को सबक सिखाने के लिए भी अरेंज मैरिज कर लेती हैं।

6- परिवार का संस्कार

rona dulhan bidai

संस्कारी लड़कियां कभी भी परिवार के खिलाफ नहीं जाती है। वह अपनी जिंदगी से समझौता कर लेंगी लेकिन परिवार एक मूल्यों और संस्कारों से कभी समझौता नहीं करेंगी। परिवार के लोग उनके लिए चाहे जैसा लड़का ढूंढ़ देंगे वह उसे ही अपना लेंगी। परिवार की इज्जत न ख़राब हो इसलिए संस्कारी लड़कियां अरेंज मैरिज कर लेती हैं।

यह भी पढ़ें : लव मैरिज के लिए पार्टनर के घरवालों से बात करने जा रहे हैं तो इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

भारत में इस जगह एक साल के लिए किराए पर मिलती है मनपसंद पत्नी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here