युवराज के संन्यास लेने पर छह गेंदों पर 6 छक्के खाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने कही ये बात

stuart-broad-wishes-yuvraj-singh-after-his-retirement

युवराज सिंह के संन्यास लेने पर देश विदेश के बहुत सारे खिलाड़ियों और सेलिब्रिटीज के द्वारा प्रतिक्रियाएं दी जा रही हैं। सभी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इस महान खिलाड़ी की तारिफ में कुछ-न-कुछ लिख रहे हैं और उनकी तारीफों के पुल बांध रहे हैं। इसी बीच इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की तरफ से भी युवराज को लेकर बयान सामने आया है।

अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि स्टुअर्ट ब्रॉड वही गेंदबाज हैं जिनको युवराज ने 2007 के वर्ल्ड कप में 6 गेंदों में 6 छक्के जड़े थे। ऐसे में युवराज के संन्यास पर उनका क्या कहना है यह जानना वाकई दिलचस्प है।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने की युवराज सिंह की तारीफ :

Stuart Broad Yuvraj Singh 6 sixes

बता दें कि इस प्रकरण पर स्टुअर्ट ब्राॅड (Stuart Broad) ने एक मीडिया हाऊस से बात करते हुए युवराज की काफी तारीफ की है। ब्रॉड ने कहा कि ‘मैं उस समय सिर्फ 19 साल का था, और मेरे पास डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करने का कोई खास अनुभव नहीं था। युवराज सिंह मेरी हर गेंद पर बड़ा हिट लगा रहे थे। आज मैं कभी-कभी सोचता हूं कि मैं 6 यॉर्कर या 6 स्लोअर गेंद मार सकता था। वह मेरी जिंदगी का एक नकारात्मक दिन था, लेकिन एक बात जरूर सच है कि युवराज सिंह के उन 6 छक्कों ने मुझे अच्छा गेंदबाज बनाया।’


स्टुअर्ट ब्रॉड ने युवराज सिंह (Yuvraj singh) को उनके संन्यास लेने पर शुभकामना देते हुए एक ट्वीट भी किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि, ‘लीजेंड अपना रिटारमेंट एन्ज्वॉय कीजिए।’

कैसे लगाएं थे युवराज ने 6 गेंदों में 6 छक्के :

दरअसल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच 19 सितंबर को डरबन में यह मैच खेला गया था। भारत पहले बल्लेबाजी कर रहा था और मैच के सिर्फ आखिरी दो ओवर बचे थे। क्रिज पर युवराज सिंह बैटिंग कर रहे थे जबकि दूसरी तरफ धोनी उनका साथ दे रहे थे। 19वें ओवर से ठीक पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ और युवराज के बीच कुछ कहासुनी हो गई जिससे युवराज गुस्सा हो गए। जब ब्रॉड अपना ओवर लेकर आए तो युवराज ने उनकी हर बॉल पर छक्का जड़ना शुरू कर दिया।


एक के बाद एक सभी 6 गेंदों पर युवराज ने बड़े हिट लगाए और सभी गेंद बॉउंड्री से बाहर जाकर पड़ी। युवराज ने एक ओवर में 36 रन बटोरे और इंग्लैंड की पूरी टीम यह नजारा देखकर दंग रह गई। इस वाकये को लगभग 11 साल बीत गए हैं लेकिन आज भी इस मैच को ना तो स्टुअर्ट ब्रॉड भूला पाये हैं और ना ही भारतीय दर्शक, और शायद युवराज की इस ताबड़तोड़ पारी को भुला पाना भी मुश्किल है। भारत ने इस मैच में चार विकेट पर 218 रन बनाए थे और यह मुकाबला 18 रन से जीता था।

यह भी पढ़ें : चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हुए शिखर धवन, उनकी जगह इस नए खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

क्या आप जानते हैं क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट नंबर का चुनाव कैसे होता है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here